‘झंकार क्लब’ की सेवाभावी गतिविधियां वेकोलि के सामाजिक दायित्वों को दे रहीं अंजाम

0
410
अनाथ बालिका को झंकार क्लब की ओर से भेंट-वस्तु प्रदान कर रहीं श्रीमती अनिता मिश्र.

नागपुर : वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के मुख्यालय से सम्बद्ध “झंकार क्लब” कंपनी की कार्पोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी (कार्पोरेट सामाजिक दायित्व) नीति के तहत सामान्य जनों के प्रति विविध कल्याणकारी कार्यक्रमों को अंजाम देता आ रहा है. “झंकार क्लब” की सक्रिय पदाधिकारी एवं महिला सदस्यगण नागपुर शहर तथा इसके आस-पास के इलाकों में जरूरतमंद लोगों की मदद को सदैव तत्पर रहती हैं. हर महीने उनकी कल्याणकारी गतिविधियों से कई संस्थाएं और अन्य लोग लाभान्वित होते रहे हैं.

बांटी दीपावली की खुशियां

“झंकार क्लब” की अध्यक्ष श्रीमती अनिता मिश्र के कुशल नेतृत्व की सराहना घरेलू काम कर रही बाइयों ने तब की, जब पहली बार उन्हें बुलाकर, उन्होंने दीपावली की सौगात और शुभकामनाएं दीं. साथ ही उन्होंने झंकार क्लब की ओर से अन्य सभी सदस्याओं के साथ दीपावली के पूर्व, अनाथाश्रम के बच्चों और वृद्धाश्रम के बुजर्गों को मिष्ठान्न प्रदान कर उनके साथ समय बिताया और उनके सुख-दुःख बांटे.

स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से वंचितों को सहायता

इसी तरह, सहारा स्पेशल स्कूल के बच्चों के साथ झंकार क्लब की सदस्याओं ने `बाल दिवस’ मनाया और उन लोगों को दैनंदिन जीवन की आवश्यक सामग्री तथा उपहार, भेंट-स्वरूप प्रदान किया. हेल्पेज इंडिया को आर्थिक सहायता स्वरूप पच्चीस हजार रुपए का चेक प्रदान किया. शीत लहर और ठंड से राहत के लिए 50 वंचित लोगों को कम्बल प्रदान किए. नवजीवन विद्यालय के बच्चों को यूनिफ़ॉर्म, फल एवं मिठाइयां दी. सरस्वती वसतिगृह में विशेष महिलाओं को वस्त्र, फल एवं खाने के पैकेट, राहुल बाल सदन के बच्चों को पाठ्य सामग्री एवं मिष्ठान्न प्रदान करते हुए स्वास्थ्य कैम्प का भी आयोजन किया.

वरिष्ठ नागरिकों, अनाथ बच्चों को भी बांट रहीं खुशियां

मातोश्री आश्रम, अदासा के वरिष्ठ नागरिकों को स्वेटर, फल एवं खाद्य-सामग्री प्रदान की. मनोरमा आश्रम, नागपुर एवं आश्रम शाला, अदासा के बच्चों को कम्बल, फल एवं मिठाइयां प्रदान की. इतना ही नहीं, महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान शिविर एवं पर्यावरण संरक्षण-संवर्धन के कार्य भी इन महिलाओं के खाते में दर्ज़ हैं.

‘झंकार क्लब’ की छतरी के नीचे महाराष्ट्र तथा मध्यप्रदेश स्थित वेकोलि के सभी क्षेत्रों में कार्यरत महिला मंडलों की सक्रिय मौजूदगी से स्थानीय महिला बुजुर्ग और बच्चे अक्सर लाभान्वित होते हैं. सेवा-भाव से कार्य कर रहे इन महिला मंडलों की पदाधिकारी और सदस्य गण अपनी व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल कर आस-पास के लोगों के लिए प्रशंसा एवं अनुकरण की पात्र बनती हैं.

महिला मंडलों के आयोजनों में सहभागिता

शिवानी महिला मंडल बल्लारपुर क्षेत्र, दामिनी महिला मंडल वणी क्षेत्र, मयूरी महिला मंडल चंद्रपुर क्षेत्र, मेघा महिला मंडल नागपुर क्षेत्र, उज्ज्वला महिला मंडल उमरेड क्षेत्र, फाल्गुनी महिला मंडल कन्हान क्षेत्र,सहेली महिला मंडल वणी नार्थ क्षेत्र, सुरभि महिला मंडल माजरी क्षेत्र, संचयिता महिला मंडल पाथाखेड़ा क्षेत्र, सद्भावना महिला मंडल पेंच क्षेत्र तथा मोहिनी महिला मंडल, केन्द्रीय कार्यशाला, तडाली की सदस्यों के वार्षिक आयोजन ‘सावन उत्सव’ का भी सबों को इंतजार रहता है. उस दौरान, प्रकाशित विशेष पत्रिका “समर्पण” में उनकी साहित्यिक रचनाशीलता का भी प्रकटीकरण बखूबी होता है. “समर्पण” में सदस्यों की स्तरीय कहानी, कविता और लेख संग्रहणीय होते हैं.

झंकार क्लब और उसके सहयोगी महिला मंडलों की सार्थक गतिविधियों से वंचित और जरुरतमंदों की प्रत्यक्ष सेवा सचमुच अनुकरणीय हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY