शिक्षक दिवस पर डूडल बना कर शिक्षकों का सम्मान किया गूगल ने

0
367

शिक्षा-दान कर हमारे जीवन की आधारशिला रखने वाले शिक्षकों के सम्मान में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. देश भर में इस दिन विद्यार्थी अपने शिक्षकों का सम्मान करते हैं. इसी कड़ी में गूगल ने भी इस बार खास एनिमेटेड डूडल बनाकर शिक्षक दिवस (टीचर्स डे) के मौके पर शिक्षकों को अपनी तरफ से अनोखा ‘गिफ्ट’ दिया है.

सर्च इंजन गूगल की तरफ से टीचर्स के लिए तैयार इस खास पेशकश में GOOGLE के लोगो के G को ग्लोब के शेप में बनाया गया है, जो घूमता रहता है. घूमने के बाद ग्लोब रुक जाता है और चश्मा पहने किसी टीचर के जैसा नजर आता है. इसके बाद इसमें से अलग-अलग बुलबुले निकलते हैं, जो मैथ से लेकर केमिस्ट्री, अंतरिक्ष विज्ञान, म्यूजिक और खेल तक का संकेत देते हैं.

हर साल 5 सितंबर को देश में ‘शिक्षक दिवस’ पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है, जो देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. वह एक महान दार्शनिक, शिक्षक और विद्वान भी थे. 5 सितंबर उनका जन्मदिन है.

1962 में राधाकृष्णन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनके सम्मान में लोगों ने 5 सितंबर के दिन को ‘राधाकृष्णन दिवस’ के तौर पर मनाने का फैसला किया. उन्होंने अपने जन्म दिन को ‘टीचर्स डे’ के तौर पर मनाए जाने का प्रस्ताव रखा, इसके बाद से हर साल इस दिन को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है. राष्ट्रपति राधाकृष्णन का निधन 17 अप्रैल 1975 को हो गया. मरणोपरांत उन्हें 1984 में ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया.

NO COMMENTS