बिहार के नौवीं के छात्र आर्यन के दो एप गूगल ने खरीदे

0
246

इस कमाई के 2 लाख किया गरीबों को दान, मिल रही खूब प्रशंसा

सीमा सिन्हा
पटना :
सर्च इंजन ‘गूगल’ ने पटना निवासी नौवीं के छात्र आर्यन राज ने कंप्यूटर एप बनाकर कमाल ही कर दिया है. उसके बनाए दो एप ‘कंप्यूटर शॉटकर्ट कीज’ और ‘वाट्सएप क्लीनर लाइट’ को खरीद लिया है. गूगल ने आर्यन को मेल कर दोनों एप खरीदे जाने की सूचना दी और उसे इसके लिए दो लाख रुपए भी भेज दिए हैं. इतनी कम उम्र में दोनों एप तैयार करने के लिए गूगल ने आर्यन की प्रशंसा की है. आर्यन ने गूगल से हुई अपनी यह कमाई गरीबों को दान कर दी है.

दोनों एप को मिल रही अच्छी रेटिंग
गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद ‘कंप्यूटर शॉर्टकट किज’ और ‘वाट्सएप क्लीनर लाइट’ को इंस्टॉल करने के बाद यूजर इसे बढ़िया रेटिंग दे रहे हैं. आर्यन ने कंप्यूटर शॉर्टकट किज को बिलकुल यूजर फ्रेंडली बना दिया है. यह उसने यूजर की जरूरत के हिसाब से बनाया है.

वहीं ‘वाट्सएप क्लीनर लाइट एप’ को डाउनलोड कर लेने के बाद वाट्सएप पर आनेवाले वायरस और अन्य बेकार चीजें खुद ब खुद स्कैन हो जाती हैं. इस एप के जरिए आप अपने वाट्सएप के बैकग्राउंड में तस्वीर भी लगा सकते हैं.

वाट्सएप क्लिनर लाइट एप की हो रही है प्रशंसा
आर्यन के बनाए गए ‘वाट्सएप क्लिनर लाइट एप’ की जमकर प्रशंसा हो रही है. यूजर्स का कहना है कि वाट्सएप क्लिनर एप पहले के सभी एप से बेहतर है और इसके इस्तेमाल से उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं हो रही. एक यूजर ने कहा कि वाट्सएप क्लिनर लाइट से वो वाट्सएप इमेज, वीडियो और अन्य अनावश्यक डाटा को मैनेज करने में बड़ी आसानी हो रही है. अनेक यूजर्स ने बताया कि इस एप को बेहतरीन बताते हुए इसे पांच रेटिंग दिया है. कमेंट में लिखा है कि इस एप से उनके मोबाइल की स्पीड बढ़ गई है.

‘कंप्यूटर शॉर्टकट कीज’ और ‘वाट्सएप क्लीनर लाइट’ ऐसे करें डाउनलोड
स्टेप 1
गूगल प्ले स्टोर पर जाएं
स्टेप 2
PUB : ARYAN RAJ टाइप करें (ध्यान रखें कि कैपिटल में ही टाइप करें)
स्टेप 3
एप को डाउनलोड करें

आईआईटी ज्वायन करना चाहता है आर्यन
संत माइकल पटना का छात्र आर्यन आईआईटी से इंजीनियरिंग करना चाहता है. आर्यन ने बताया कि उसके दादा स्वर्गीय राजवंशी प्रसाद ने शुरू से ही नई-नई खोज करने के बारे में बताया था. दादाजी उसे पढ़ाते थे, जिस कारण उसकी दिलचस्पी साइंस की ओर अधिक रही. उसकी मां नीतू कुमारी ने बताया कि आर्यन को शुरू से कंप्यूटर में रुचि रही है. उन्हें खुशी है कि बेटे ने दो लाख रुपये दान में दे दिए. आर्यन की बहन अनन्या जया और दादी प्रमिला देवी दोनों उसकी इस उपलब्धि से बहुत खुश हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY