इलेक्ट्रिक वाहनों की बहार लेकर आएगा देश का सबसे बड़ा वाहन मेला ‘ऑटो एक्सपो’

0
208

सरकारी नीतियों के अनुरूप हरित प्रौद्योगिकी वाले वाहन ही होंगे इस मेले की थीम

नई दिल्ली : देश का सबसे बड़ा वाहन मेला ‘ऑटो एक्सपो 2018’ इसी बुधवार, 7 फरवरी से शुरू होने वाला है. वाहन कंपनियां मेले में इलेक्ट्रिक कारों के अलावा तमाम दोपहिया और वाणिज्यिक वाहनों के अनावरण करने वाली हैं. यह ऑटो एक्सपो आम लोगों के लिए शुक्रवार, 9 फरवरी से शुरू होकर आगामी बुधवार, 14 फरवरी को खत्म होगा.

ऑटो एक्सपो में सरकार की भावी नीतियों की झलक मिलेगी. सरकार ने संकेत भी दिया है कि 2030 तक देश में सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक करना लक्ष्य है. नियमित दहन इंजन के साथ पूरी तरह नए मॉडल के अलावा इलेक्ट्रिक वाहन एवं हरित प्रौद्योगिकी वाले वाहन इस साल की थीम होंगे.

कोरिया की प्रमुख कंपनी किया मोटर्स पहली बार उतरेगी

कार बनाने वाली कोरिया की प्रमुख कंपनी किया मोटर्स पहली बार इस ऑटो एक्सपो में अपनी मौजूदगी दर्ज करेगी, क्योंकि वह अगले साल घरेलू बाजार में दस्तक देने के लिए तैयार है. टाटा मोटर्स भी ऑटो एक्सपो में अपने इलेक्ट्रिक यात्री एवं वाणिज्यिक वाहनों को प्रदर्शित करेगी. अशोक लीलैंड भी इलेक्ट्रिक बसों को प्रदर्शित करेगी.

मारुति सुजूकी अपना पहला कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक वाहन ‘सरवाइवर’ पेश करेगी

कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजूकी अपने पहले कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक वाहन ‘सरवाइवर’ का अनावरण करेगी. कंपनी ने कहा है कि यह कॉन्सेप्ट भारत में कलपुर्जों के स्थानीय विनिर्माण, चार्जिंग बुनियादी ढांचा और बैटरियों की रीसाइकलिंग सहित इलेक्ट्रिक वाहनों का पूरा जीवन-चक्र विकसित करने में मारुति सुजूकी की प्रतिबद्धता का प्रतीक है. इसके अलावा कंपनी हाइब्रिड वाहन प्रणाली के एक वर्किंग मॉडल की झलक भी दिखाएगी. सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का संकेत दिया है, लेकिन इसके बावजूद कंपनी का मानना है कि हाइब्रिड वाहनों से उत्सर्जन और ईंधन की खपत में कमी आएगी.

एक्सपो में होगा हुंडई का भी आयनिक इलेक्ट्रिक वाहन

मारुति की करीबी प्रतिस्पर्धी हुंडई एक्सपो में आयनिक इलेक्ट्रिक वाहन को प्रदर्शित करेगी. इसके अलावा आयनिक के एक हाइब्रिड मॉडल को भी प्रदर्शित किया जाएगा. कंपनी अगले साल भारतीय बाजार में एक इलेक्ट्रिक कार उतारने की तैयारी कर रही है, ताकि यहां के खरीदारों के मिजाज का अंदाजा लगाया जा सके.

महिंद्रा एंड महिंद्रा छह नए इलेक्ट्रिक वाहन उतारेगी

देसी वाहन कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा मेले के दौरान छह नए इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण करेगी, जिसमें दो भविष्य के लिए कॉन्सेप्ट वाहन होंगे. कंपनी को सबसे पहले इलेक्ट्रिक कार उतारने का फायदा मिलेगा.

वाहन मेले में इस बार फोक्सवैगन, निसान, फोर्ड और जीएम जैसी प्रमुख कार कंपनियां नहीं नजर आएंगी. जीएम पिछले साल ही भारतीय बाजार से बाहर हो गई थी. पिछले ऑटो एक्सपो में भाग न लेने वाली बजाज ऑटो और रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनियां इस साल भी मेले से दूर रहेंगी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY