आधार कार्ड आपने लैमिनेट करा रखा है तो गए काम से…

0
1627

सामान्य कागज पर डाउनलोड किया आधार कार्ड या मोबाइल आधार कार्ड ही पूरी तरह से मान्य

नई दिल्ली : अपने आधार कार्ड को यदि आपने लैमिनेट करा रखा है या फिर प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड के तौर पर उसे उपयोग करते हैं तो मान लें कि हो गई छुट्टी…!… ऐसा करने पर आपके आधार का क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है या फिर निजी जानकारी चोरी हो सकती है.

यूआईडीएआई प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड्स के इस्तेमाल पर चिंतित

यह कहना है आधार कार्ड तैयार करने वाली सरकारी एजेंसी ‘भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण’ अर्थात यूआईडीएआई का. यूआईडीएआई ने प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड्स के इस्तेमाल को लेकर चिंता जताई है. उसका कहना है कि ऐसा करने पर आपकी मंजूरी के बिना ही आपकी जानकारी किसी तरह पहुंच सकती हैं. यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि सामान्य कागज पर डाउनलोड किया गया आधार कार्ड या फिर मोबाइल आधार कार्ड ही पूरी तरह से मान्य है.

आधार स्मार्ट कार्ड्स की प्रिटिंग अनावश्यक

यूआईडीएआई ने कहा कि आधार का कोई एक हिस्सा या मोबाइल आधार पूरी तरह से मान्य है. आधार स्मार्ट कार्ड्स की प्रिटिंग पर 50 रुपए से लेकर 300 रुपए तक का जो खर्च आता है, वह पूरी तरह से बेकार है. यूआईडीएआई की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड्स अकसर बेकार होते हैं. इसकी वजह यह होती है कि क्विक रेस्पॉन्स कोड आमतौर पर काम करना बंद कर देता है. इस तरह की गैर-अधिकृत प्रिंटिंग से क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है.’

NO COMMENTS