नागपुर से ब्रिटेन गए 50 युवक लापता, 10 दम्पत्ति हिरासत में

0
321

अधिसंख्य युवक सिंधी एवं सिख समाज के, कुछ मुस्लिम युवक भी गायब

नागपुर : दो वर्ष पूर्व ब्रिटेन गए नागपुर के 50 युवकों के लापता हो जाने का सनसनीखेज समाचार सामने आया है. इनमें अधिसंख्य युवक सिंधी एवं सिख समाज के हैं. लापता युवकों में कुछ मुस्लिम युवक भी हैं. अब इस मामले की जांच में पुलिस की गुप्तचर एजेंसियां सक्रीय हो गई हैं.

भेजने वाले 10 दम्पत्ति हिरासत में

इस सम्बन्ध में नागपुर पुलिस की अपराध शाखा ने नागपुर के पांचपावली क्षेत्र के 10 दम्पत्तियों को हिरासत में लिया है. इन पर आरोप है कि इन्होंने ने ही भारी रकम लेकर सभी युवकों को 2007 से 2017 के बीच नागपुर से ब्रिटेन भेजने में महत्त्व की भूमिका निभाई थी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार अपराध शाखा के तत्कालीन सहायक पुलिस आयुक्त सोमनाथ वाघचौरे द्वारा पिछले दिनों की गई गोपनीय जांच के क्रम में यह तथ्य सामने आया. वाघचौरे का तबादला हो जाने के बाद इसकी जांच अपराध शाखा ही कर रही है.

वीजा की अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी वापस नहीं लौटे

प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ नागपुर के 50 युवकों ने 10 दम्पत्तियों के माध्यम से वीजा और पासपोर्ट निकाला था. नौकरी के नाम पर और रिश्तेदारों से मुलाक़ात करने के नाम पर ये सभी नागपुर से इंग्लैण्ड गए थे. अक्टूबर 2017 में इन युवकों के वीजा की अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी ये वापस नहीं लौटे और न अपने नागपुर के अपने अभिभावकों से संपर्क ही किया. अभिभावकों ने खोज शुरू की, लेकिन उनका कोई पता नहीं चल पाया.

मुंबई स्थित ब्रिटिश उपउच्चायुक्त कार्यालय से भी छानबीन करने का आग्रह किया

इसके बाद नागपुर पुलिस ने मुंबई स्थित ब्रिटिश उपउच्चायुक्त कार्यालय से भी संपर्क कर उससे इन लापता युवकों के बारे में छानबीन करने का आग्रह किया. पुलिस आयुक्त डॉ. के.व्यंकटेशम ने अपराध शाखा के तत्कालीन सहायक पुलिस आयुक्त सोमनाथ वाघचौरे को मामले की जांच का आदेश दिया था. इंग्लैण्ड प्रशासन ने भी वहां उनके पते पर छानबीन की और उनके मुलाकातियों से पूछताछ की. लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया.

NO COMMENTS