बढ़ने वाली हैं बाइक्स, स्कूटर्स की कीमतें

0
1551

सीबीएस और एबीएस सिस्टम अनिवार्य होंगे टू व्हीलर्स में अप्रैल से

नई दिल्ली : आगामी अप्रैल 2018 से देश में टू व्हीलर वाहनों के महंगे हो जाने के आसार हैं. क्योंकि सरकार टू व्हीलर्स में सीबीएस यानी ‘कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम’ अनिवार्य करने जा रही है. यह नियम 125सीसी से कम इंजन वाली बाइक्स पर लागू होगा. इसके साथ ही 125सीसी इंजन से अधिक वाली बाइक्स में एबीएस देना भी अनिवार्य हो जाएगा.

ऐसे में हीरो मोटोकॉर्प, होंडा, यामाहा, बजाज, सुजुकी, रॉयल एनफील्ड सरीखी टू व्हीलर निर्माता कंपनियां मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स की कीमतों में अप्रैल 2018 से इलाफा कर सकती हैं.

ये नियम 31 मार्च 2018 के बाद लॉन्च होने वाले टू व्हीलर्स पर लागू होंगे. यही कारण है कि भारत में ज्यादातर स्कूटर्स और मोटरसाइकल्स में एबीएस दिया जाने लगा है. इन फीचर्स के अनिवार्य होने के साथ ही वाहन की कीमत में बढ़ोत्तरी होना भी जरूरी है.

ये हैं महंगे होने के कारण

एबीएस के मोटरसाइकल में जुड़ने से कीमत 10 हजार से 20 हजार रुपए तक बढ़ जाती है. सीबीएस इसके मुकाबले काफी हद तक सस्ता है. इसके लगने से कीमत में 1,000 रुपए से 2,000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी होती है.

सीबीएस : होंडा के ऐक्टिवा रेंज स्कूटर्स में सीबीएस यानी ‘कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम’ पहले से ही दिया जाता है. सिंगल ब्रेक लीवर प्रेस करने पर सीबीएस फ्रंट और रियर ब्रेक्स को ऐक्टिवेट कर देता है. इससे ब्रेक और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है और वाहन के फिसलने की आशंका भी कम होती है.

एबीएस : यानी ‘ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम’. इसमें ब्रेक्स लॉक हो जाते हैं. यह सिस्टम बरसात के मौसम में काफी कारगर साबित होता है. चिकनी सड़क पर एबीएस गाड़ी को तेज स्पीड में ब्रेक लगाने पर भी फिसलने से बचाने में सहायक होता है.

NO COMMENTS