Disaster Management में युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण

0
1014
Disaster
आपदा प्रबंधन के समापन कार्यक्रम में जिलाधिकारी विमला आर प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र देते हुए.

अंबाझरी गार्डन लेक में प्रशिक्षु युवाओं रोमांचक प्रदर्शन

 
नागपुर : जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (District Disaster Management Authority), नागपुर और जेडी स्पोर्ट्स फाउंडेशन, नागपुर ने संयुक्त रूप से बुधवार, 27 अप्रैल को अंबाझरी गार्डन, नागपुर में युवाओं के लिए जेडी लाइफ सेवर (बेसिक) का प्रदर्शन और समापन कार्यक्रम आयोजित किया. इस अवसर पर नागपुर जिले की कलेक्टर विमला आर प्रमुख रूप से उपस्थित थीं. उन्होंने प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र दिया और उनका मार्गदर्शन किया. 
Disaster
जिला कलेक्टर ने Disaster Management में स्थानीय युवाओं की भागीदारी को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि यदि युवा लगातार अपने चुने हुए क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने का प्रयास करते हैं तो निश्चय ही युवाओं के हाथों बहुत सारे महान कार्य हो सकते हैं. आपदा की स्थिति उत्पन्न होने पर युवा तत्परता और संवेदनशीलता के साथ स्थिति को संभाल सकते हैं, स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, वे इसे आसानी से दूर कर सकते हैं. 
Disaster
जेडी लाइफ सेवर (बेसिक) की पहल पर नागपुर जिले के युवाओं को कोविड अवधि के दौरान ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से विभिन्न विषयों जैसे रोड सेफ्टी, वाटर सेफ्टी, मेडिकल फर्स्ट एड, Disaster Management आदि पर प्रशिक्षण दिया गया है. DDMA और JDSF की इस पहल के समापन कार्यक्रम में जिलाधिकारी विमला आर ने प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र देकर उनकी सराहना की.
Disaster
आयोजन में अंबाझरी गार्डन में राज्य आपदा रिस्पांस टीम (State Disaster Responce Team), नागपुर द्वारा बाढ़ की स्थिति से निपटने, सीपीआर, संपर्क विधि और गैर संपर्क विधि, मानक उपकरण, बेहतर उपकरण, तैराकी आदि पर प्रदर्शन आयोजित किए गए. प्रशिक्षु युवाओं ने रोमांचक प्रदर्शन कर दर्शकों और  अभोभूत कर दिखाया.कार्यक्रम का संचालन जयप्रकाश दुबले, अध्यक्ष, जेडी स्पोर्ट्स फाउंडेशन, नागपुर और सेवानिवृत्त सह-निदेशक, खेल विभाग द्वारा किया गया. 

कार्यक्रम में एसडीआरएफ के सहायक निदेशक प्रमोद लोखंडे, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी अंकुश गावंडे, जेडी स्पोर्ट्स फाउंडेशन के सचिव जयंत दुबले और एसडीआरएफ दस्ते के अन्य अधिकारी व जवान मौजूद थे.

NO COMMENTS