VSSS : सिंधी महासम्मेलन में नागपुर के मोटवानी बने महाराष्ट्र अध्यक्ष

0
332
VSSS

वाधवानी और जेसाभाऊ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त

पुणे : सिंधी समाज का विश्व सिंधी सेवा संगम (VSSS) का तीसरा इंटरनेशनल कन्वेंशन यहां होटल ऑर्चिड में 3 से 5 जनवरी तक यादगार बन गया. कन्वेंशन में पूरे देश के 28 जिलों और विभिन्न देशों के प्रतिनिधि भारी संख्या में सम्मिलित हुए.
VSSS         
नागपुर की अनेक व्यापारिक, सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं और रेलवे कमेटी से जुड़े प्रताप ए. मोटवानी को VSSS के संस्थापक दादा गोपालजी सजनानी और अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राजू मनवानी ने रविवार को महासम्मेलन के तीसरे दिन शील्ड देकर पूरे महाराष्ट्र के अध्यक्ष पद पर नियुक्त कर पूरे महाराष्ट्र के सिंधी समाज की जिम्मेदारी सौंप दी.

महासम्मेलन में भाजपा व्यापारी आघाड़ी के अध्यक्ष संजय वाधवानी को VSSS का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. वडसा के जेसाभाऊ मोटवानी को भी VSSS  का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. अकोला के डॉ. संतोष बजाज को पुनः महाराष्ट्र के यूथ विंग का अध्यक्ष घोषित किया गया.
VSSS
अगला महासम्मेलन लोनावाला के ऐम्बी वैली में
इस अवसर पर महाराष्ट्र के नवनियुक्त अध्यक्ष प्रताप मोटवानी ने घोषणा की कि VSSS  का अगला चौथा अंतराष्ट्रीय सिंधी महासम्मेलन 8 से 10 जनवरी 2020 को लोनावाला के ऐम्बी वैली सहारा सिटी में आयोजित होगा.  

फेडरेशन गठन सहित अनेक प्रस्ताव पारित
सिंधी महासम्मेलन में तीन दिन में अनेक प्रस्ताव पारित हुए. जिसमें सबसे प्रमुख इंदौर के सांसद शंकर जी लालवानी के नेतृत्व में पूरे देश के सिंधी समाज को एकजुट कर एक फेडरेशन के गठन किया जाना है. लालवानी ने अपील की कि राष्ट्रीय नागरिकता अधिनियम के तहत जब देश में मतगणना शुरू होगी तो सिंधी परिवार अपनी भाषा में सिंधी दर्ज करवाए. जिससे देश में सिंधियों की सही संख्या पता चलेगी. उन्होंने बताया की लोकसभा की सदस्यता के लिए सिंधी भाषा में शपथ ली है और सिंधियों के अधिकार के लिए वे लोकसभा में हमेशा तत्पर रहेंगे.
VSSS
सिन्धियत का प्रचार और देश में 2500 सेंटर खोले जाएंगे  
अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राजू मनवानी ने सिंधी भाषा के विकास, सिंधी संस्कृति को बढ़ावा देने, समाज में सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने, सिंधी परिवारों में बच्चों को सिंधी बोली में बात करने, सिन्धियत का प्रचार और देश में 2500 सेंटर खोलने का संकल्प, सिंधी समाज को राजनीतिक अधिकार दिलवाने, भारतीय करेंसी में सिंधी में भी राशि का उल्लेख करवाने, सिंधी शादियों में कुरीतियों को खत्म करने संबंधी अनेक प्रस्तावों पर चर्चा कर उन्हें पारित किया गया.  

सिंधी पूर्व व वर्तमान जनप्रतिनिधियों, नेताओं का सम्मान
हिंदुजा परिवार के प्रकाश हिंदुजा पूरे देश से आए विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, नगरसेवकों, सिंधी समाज के प्रभावी नेताओं, फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े दिग्गजों, उद्योगपतियों, सभी ने विचार प्रकट कर VSSS के कार्यो को सराहा और पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया.

संस्थापक अध्यक्ष गोपालजी सजनानी द्वारा महासम्मेलन की अध्यक्षता की. अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राजू मनवानी ने तीनों दिन बेहद कुशलता से संचालन कर सभी उपस्तिथजनों को मंत्रमुग्ध कर दिया. राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप थारवानी और पूरी कोर कमेटी ने तीन दिवसीय आयोजन को यादगार सफल और एतिहासिक बना दिया.

तीनों दिन अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
महासम्मेलन के तीनों दिन तक सांस्कृतिक सिंधी प्रोग्राम आयोजित हुए, जिससे प्रसिद्ध गायक जतिन उदासी,  काजल चंदीरामनी, भोपाल के हास्य कलाकार  मोहित शेवानी,  सुरेंद्र पाल और बॉलीवुड के कलाकारों ने मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत किए. शनिवार को पूरे देश के 28 जिलों और विदेश से आए सदस्यों ने पुलिस बैंड पर मार्च किया. जुली तेजवानी और 20 कलाकारों द्वारा रोचक कार्यक्रम आयोजित किए गए.

इस अवसर पर देश-विदेश से आई VSSS की समितियों और पदाधिकारियो का दादा गोपालजी सजनानी, डॉ. राजू मनवानी, अनूप थारवानी और कोर कमेटियों ने स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया. अंत में आकर्षण अतिशबाजी की गई.

डॉ. रुघवानी ने थैलेसीमिया की रोकथाम की दी जानकारी 
महासम्मेलन में नागपुर के डॉ. विन्की रुघवानी ने सिंधी समाज मे थैलेसीमिया की जानकारी देते हुए शादी योग्य बच्चों को शादी के पूर्व इसकी जांच अवश्य करवाने की सलाह दी.  इंदौर के सांसद श्रीशंकर लालवानी, पूर्व सांसद शंकरजी कृपलानी, सिंधी समाज के विधायक अजमेर से  प्रोफेसर वासुदेव देवनानी, जबलपुर से अशोक रोहाणी, अहमदाबाद के बलराम थावानी, उल्लासनगर के कुमार आयलानी, पूर्व विधायक ज्ञान देव आहूजा, डॉ. निर्मला वाधवानी, गुरुमुख जगवानी, हिंदुजा फैमिली के प्रकाश हिंदुजा, दुबई के श्रीराम बक्शानी,  दादा वाशु श्राफ, समाजसेवी मुम्बई के राम जवाहरानी,  वाशी के विजय लखानी सहित अनेकों गणमान्य, प्रभावी व्यक्तिगत के नेता-अभिनेता उपस्तिथ थे.

नागपुर से डॉ. विन्की रुघवानी, संजय वाधवानी, डॉ. संतोष बजाज प्रताप देवानी सपरिवार, एडवोकेट मीरा भम्भवानी, जेसाभाऊ मोटवानी, जगदीशभाई मिहानी, तुमसर के डॉ. गोविंद कोडवानी सपत्नीक, वर्धा से भगवानदासआहूजा सहित पूरे महाराष्ट्र  पूरे देश और विदेशों से भारी संख्या में उपस्तिथि रही.

NO COMMENTS