मी-टू : आदित्य पर भारी पड़ेगा दुष्कर्म का आरोप

मायानगरी में रोज लोग अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनों से दूर चले आते है. इनमें से अधिकांश युवक/युवतियों का शोषण होता है. लेकिन बाहर तक बातें बहुत कम आती हैं. इनमें से कुछ युवकों के पास का धन जब खत्म हो जाता है, तो उन पर अकेली रह रही संपन्न कलाकारों की नजर पड़ती है. युवक स्वंय से बड़ी महिला की जाल में फंस जाता है. किसी भी स्ट्रगलर का खाना तो एक समय खा कर रहना संभव है, लेकिन आशियाना के लिए अर्थ का अभाव होता है. उसी का फायदा उठाकर वे शोषण का शिकार हो जाते हैं...

0
196
'मी-टू'

*जीवंत के. शरण
सिने जगत
में ‘मी-टू’ के जाल में फंसे आलोकनाथ और नाना पाटेकर जैसे नामचीन बड़ी मुश्किल से अभी हाल में ही तो निकले हैं. इंडस्ट्री में थोड़ी शांति जरूर थी, लेकिन फिर एक दूजे को शक की निगाह से देखा जा रहा है. हिंदी सिनेमा की एक बड़ी अदाकारा ने मी-टू के तहत अपने से उम्र में बीस साल बड़े आदित्य पंचोली पर बलात्कार, आर्थिक शोषण और धमकाने का आरोप लगाते हुए पिछले दिनों मुंबई के वर्सोवा थाने में एफआईआर दर्ज करवा दिया है.

– मानवाधिकार आयोग, महिला आयोग, सामाजिक संघटनों के साथ प्रशासन और राज्य तथा केन्द्र में विभिन्न पार्टियों की सरकारों के निरंतर गहन प्रयास के बावजूद दुष्कर्म की घृणित घटनाओं पर अंकुश है कि लगता ही नहीं. जब कि हमारा देश शैक्षणिक, सांस्कृतिक और आर्थिक स्तर पर बहुत तेजी से विश्व में अपनी पैठ बना रहा है.

– भारतीय सिनेमा की विकास यात्रा भी चौंकाने वाली है. बावजूद इसके यहां शारीरिक, मानसिक और आर्थिक शोषण की घटनाएं हैं की रुकती ही नहीं. अलबत्ता दैहिक शोषण और दुष्कर्म की अनेक घटनाएं तो यहां की चकाचौंध में दफन हो जाती है, क्योंकि वारदात करने वाले/वाली बेहद दबंग और आर्थिक रूप से संपन्न होते हैं.

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त इस हिरोइन ने नि:संदेह साहस का परिचय दिया है. हालांकि कि मामला 2004 का है. तब वह बड़े सपने लेकर एक्ट्रेस बनने मुंबई आई थी. उसी साल आदित्य से मुलाकात के बाद दुष्कर्म की पहली घटना का जिक्र है. 2006 तक अनेक बार संबंध बनाने के गंभीर आरोप के बावजूद आदित्य अदालत से अंतरिम जमानत लेने में सफल हो गए.

– आदित्य कभी चर्चित कलाकार हुआ करते थे. हीरो/सहायक हीरो/विलेन के रूप में ख्यात आदित्य की पिछली फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ थी. अब इसे संयोग ही कहेंगे कि बाप की तरह बेटा सूरज पंचोली भी जेल की हवा खा चुका है.

– अपने करियर की शिखर पर पहुंच चुकी इस हिरोइन के अनुसार आदित्य ने उसे ब्लैकमेल करके तकरीबन पचास लाख रुपए लिया ही है औऱ अब उसका करियर बर्बाद करने की भी धमकी दी है. वैसे आदित्य ने भी इस अदाकारा और उसकी बहन के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कर दिया है.

– इस मायानगरी में रोज लोग अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनों से दूर चले आते है. इनमें से अधिकांश युवक/युवतियों का शोषण होता है. लेकिन बाहर तक बातें बहुत कम आती हैं. इनमें से कुछ युवकों के पास का धन जब खत्म हो जाता है, तो उन पर अकेली रह रही संपन्न कलाकारों की नजर पड़ती है. युवक स्वंय से बड़ी महिला की जाल में फंस जाता है. किसी भी स्ट्रगलर का खाना तो एक समय खा कर रहना संभव है, लेकिन आशियाना के लिए अर्थ का अभाव होता है. उसी का फायदा उठाकर वे शोषण का शिकार हो जाते हैं.

NO COMMENTS