YCMOU खिलवाड़ कर रहा बीसीए छात्रों के भविष्‍य से

0
2031
खिलवाड़

मुंबई : यशंवतराव चव्‍हाण महाराष्‍ट्र मुक्‍त विद्यापीठ (YCMOU) बीसीए के छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ पर उतर आया है. विद्यापीठ ने बैचलर ऑफ कंप्‍यूटर एप्‍लीकेशन (बीसीए) की अगली परीक्षा (एक्‍जाम) 25 मई से लेने की घोषणा की है. जबकि, बेचलर ऑफ कंप्‍यूटर एप्‍लीकेशन की पिछली परीक्षा का नतीजा 8 अप्रैल को ही आया है.

दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति यह है कि विद्यापीठ के अधिकारियों और रजिस्ट्रार को विद्यार्थियों के भविष्य की कोई चिंता नहीं है. यह परीक्षा जुलाई में होती आई है. लेकिन वे अब 25 मई से ही परीक्षा लेने पर उतारू हैं. रजिस्ट्रार डॉ. दिनेश भोंडे को इस बात का कोई मलाल नहीं है कि पिछली परीक्षा लेने में एक माह का विलंब विद्यापीठ की ओर से क्यों हुआ. वे बस यही जानते हैं कि इस बार परीक्षा 25 मई से लेनी है तो लेनी है.

विद्यापीठ में परीक्षा सैमेस्‍टर पद्धति से ली जाती है. यानि हर अगली परीक्षा छह महीने के अंतराल पर होती है, जबकि इस बार डेढ़ महीने से भी कम समय के अंतराल पर अगली परीक्षा ली जा रही है. इस असंबन्ध में विद्यापीठ के संबंधित अधिकारियों ने परीक्षा के इस टाइम टेबल पर कुछ कहने से पल्ला झाड़ लिया.

रजिस्ट्रार डॉ. भोडे का उलटवार
लेकिन जब विद्यापीठ के रजिस्‍ट्रार डॉ. दिनेश भोंडे से ही जब इस बाबत हमने जानना चाहा तो डॉ. भोंडे का कहना था कि परीक्षा का नतीजा कब आया और अगली परीक्षा के समय का आपस में कोई संबंध नहीं है. उन्‍होंने कहा कि किसी कारणवश पिछले सैमेस्‍टर की परीक्षा जनवरी के बजाय फरवरी में हुई थी, लेकिन बच्‍चों को इस परीक्षा के बाद ही आगे की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए थी. उनका छात्रों पर ही उलटवार था कि उन्‍होंने नतीजा आने तक इंतजार क्‍यों किया?

जुलाई में ली जाती है परीक्षा
विद्यापीठ के बीसीए के स्‍टडी सेंटर पर ऐकेडमिक एवं प्रैक्टिकल पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई है. जिससे हजारों छात्र एवं उनके अभिभावक इस बात से चिंतित हैं कि कैसे परीक्षा दी जाए. छात्रों का कहना है कि अभी तक स्‍टेडी सेंटर्स पर उनका कोर्स ही पूरा नहीं हो पाया है. जो परीक्षाएं हर साल जुलाई में आयोजित होती है, वह मई में शुरू हो रही है. छात्रों का कहना है कि परीक्षाएं जुलाई में ही लेनी चाहिए, ताकि उन्‍हें तैयारी करने का पूरा समय मिल सके एवं स्‍टेडी सेंटर्स पर कोर्स भी पूरा हो सके.
यशंवतराव चव्‍हाण महाराष्‍ट्र मुक्‍त विद्यापीठ (YCMOU) की बीसीए परीक्षा का टाइम टेबल
खिलवाड़
छात्रों को पढाई के लिए पर्याप्‍त समय देना चाहिए : अभिभावक
छात्रों ने बताया कि इस तरह विद्यापीठ परीक्षा लेने लगी तो उनका भविष्‍य अंधकारमय हो जाएगा एवं वे परीक्षा में कैसे अच्‍छे नंबर ला पाएंगे. विद्यापीठ को पहले की तरह छात्रों को पढाई के लिए पर्याप्‍त समय देना चाहिए एवं परीक्षा जुलाई में लेने पर विचार करना चाहिए. चिंतित अभिभावक यूनिवर्सिटी के इस निर्णय को उनके बच्‍चों के साथ खिलवाड़ मानते हैं.

यशंवतराव चव्‍हाण महाराष्‍ट्र मुक्‍त विद्यापीठ की कोर्स देखरेख करने वाली श्रीमती मोनाली बोराडे ने बताया कि वे केवल बीसीए स्‍टडी मटीरियल के मामले देखती हैं. छात्रों और अभिभावकों की बात को वे कोर्स डाइरेक्‍टर को पहुंचाने का प्रयास करेंगी, लेकिन वे एक्‍जाम को लेकर कुछ भी नहीं बोल सकती. विद्यापीठ के स्‍टेडी सेंटर्स में पूरा पाठयक्रम न पढ़ाए जाने के सवाल पर उन्‍होंने कहा कि वे इस पर निगरानी रखने का प्रयास करेंगी.

डाइरेक्‍टर डॉ. खंडारे भी लाजवाब
विद्यापीठ के स्‍कूल ऑफ कंप्‍यूटर साइंस के डाइरेक्‍टर एवं एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रमोद खंडारे का कहना है कि सैमेस्‍टर में छह महीने की पद्धति होती है, लेकिन जब उनसे पूछा गया कि पिछला नतीजा 8 अप्रैल को आया तो 25 मई से फिर से परीक्षा कैसे हो सकती है. क्‍या इन दोनों सैमेस्‍टर के बीच नियम के अनुसार अंतर रखा गया है तो उन्‍होंने कहा आप इस बारे में एसिस्‍टेंट रजिस्‍ट्रार परीक्षा नियंत्रक सतीश पाटिल से बात करें.

रजिस्ट्रार को छात्रों के भविष्य से कोई मतलब नहीं
एसिस्‍टेंट रजिस्‍ट्रार परीक्षा नियंत्रक सतीश पाटिल का कहना था कि इस संबंध में विद्यापीठ के रजिस्‍ट्रार डॉ. दिनेश भोंडे से ही बात करें. डॉ. भोंडे का कहना था कि परीक्षा का नतीजा कब आया और अगली परीक्षा के समय का आपस में कोई संबंध नहीं है. उन्‍होंने कहा कि किसी कारणवश पिछले सैमेस्‍टर की परीक्षा जनवरी के बजाय फरवरी में हुई थी, लेकिन बच्‍चों को तैयारी इस परीक्षा के बाद शुरू कर देनी चाहिए थी. उनका छात्रों पर ही उलटवार था कि उन्‍होंने नतीजा आने तक इंतजार क्‍यों किया? उन्‍होंने कहा कि यह मुक्‍त विद्यापीठ है और हम रेगुलर क्‍लास नहीं चलाते. हमारे जिन स्‍टडी सेंटरों में समय पर क्‍लास शुरू नहीं हुई या प्रैक्टिकल नहीं कराए गए, हम उनके बारे में जानकारी लेंगे. भोंडे का कहना था कि बीसीए के एक्‍जाम की तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी, क्‍योंकि हमें जून से नए सत्र के तहत प्रवेश शुरू करने हैं.

इस संबंध में विद्यापीठ के संबंधित अधिकारियों से संपर्क के लिए और वस्तुस्थिति की जानकारी के लिए उनसे उनके मोबाइल और फोन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है-

1 डॉ. दिनेश भोंडे, रजिस्‍ट्रार- 8424956667

2 सतीश पाटिल, एसिस्‍टेंट रजिस्‍ट्रार परीक्षा नियंत्रक- 9403774784

3 Dr. Pramod Khandare- 9403774524 Associate Professor and Director (Incharge), School of Computer Science

4 यशंवतराव चव्‍हाण महाराष्‍ट्र मुक्‍त विद्यापीठ में बीसीए कोर्स का काम Smt. Monali Borade देखती हैं, जिनका मोबाइल नंबर 9673097669 है.

5 यशंवतराव चव्‍हाण महाराष्‍ट्र मुक्‍त विद्यापीठ (YCMOU) के सम्‍पर्क नंबर 0253-2231714/2231715.

NO COMMENTS