बैंक धोखाधड़ी के सात मामलों में भगोड़ा विनय मित्तल इंडोनेशिया से पकड़ा गया

0
1419

सीबीआई को इंडोनेशिया से प्रत्यर्पण कराने में मिली सफलता

नई दिल्ली : भगोड़े उद्योगपतियों की सूची में शामिल विनय मित्तल का प्रत्यर्पण इंडोनेशिया से भारत कराने में सीबीआई को सफलता हासिल हुई है. अधिकारियों ने बैंक धोखाधड़ी के सात मामलों में भगोड़े मित्तल के बारे में आज मंगलवार, 16 अक्टूबर को यह जानकारी दी.

मित्तल का नाम जिन प्रमुख भगोड़े आर्थिक अपराधियों की सरकारी सूची में शामिल है, उस सूची में विजय माल्या, नितिन संदेसारा, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और जतिन मेहता सरीखे भगोड़े आर्थिक अपराधियों के नाम हैं.

सीबीआई ने कॉरपोरेशन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के आग्रह पर 2014 और 2016 में मित्तल के खिलाफ मामले दर्ज किए थे. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने दिल्ली और गाजियाबाद की अदालतों में मित्तल के खिलाफ सात आरोपपत्र दाखिल किए थे. इसके बाद मित्तल देश से भाग गया.

उन्होंने बताया कि अदालत ने मित्तल को भगोड़ा घोषित कर दिया था. एजेंसी उसके खिलाफ एक ‘रेड कॉर्नर नोटिस’ जारी कर चुका है. अधिकारियों ने बताया कि गहन खोज के बाद मित्तल इंडोनेशिया के बाली में अपने परिवार के साथ मिला.

उन्होंने बताया कि इंडोनेशियाई प्रशासन ने रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर मित्तल को जनवरी 2017 में गिरफ्तार किया था. अधिकारियों ने बताया कि हाल में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति ने उद्योगपति के भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी दी. इसके बाद, उसे इस माह भारत भेज दिया गया.

उन्होंने बताया कि भारत पहुंचने के बाद मित्तल को गिरफ्तार कर लिया गया. उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. उसके प्रत्यर्पण के बाद सीबीआई को 46 लाख रुपए की बैंक धोखेधड़ी के मामले में बहरीन से मोहम्मद यह्या के प्रत्यर्पण में कामयाबी मिली है.

NO COMMENTS