पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी करने की तैयारी

0
792
पेट्रोल-डीजल

45वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में हो सकता है फैसला

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल की कीमतों के कारण बढ़ती महंगाई से आम जनता को राहत मिल सकती है. मंत्रियों का एक पैनल जल्द ही गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) पर सिंगल नेशनल रेट के तहत पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स लगाने को लेकर विचार कर सकता है. जानकार सूत्रों के अनुसार, कंज्यूमर प्राइस और सरकारी राजस्व में संभावित बड़े बदलाव के लिए अहम कदम हो उठाए जा सकते हैं.

समझा जाता है कि आगामी शुक्रवार को लखनऊ में होने वाली 45वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाला पैनल इस पर विचार करेगा.

हो सकता है जीएसटी सिस्टम में बदलाव
दरअसल, जीएसटी सिस्टम में अगर कोई भी बदलाव करना हो तो उसमें पैनल के तीन-चौथाई से अप्रूवल की की जरूरत होती है. इसमें सभी राज्यों और क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. हालांकि इस प्रस्ताव में से कुछ ने फ्यूल को जीएसटी में शामिल करने का विरोध किया है, क्योंकि उनका कहना है कि ऐसे में केंद्र सरकार को एक प्रमुख राजस्व जुटाने वाला टूल सौंप देंगे.

पेट्रोल-डीजल की कीमतें तोड़ रही कमर
गौरतलब है कि देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है, जिससे आम जनता बेहाल है. हालांकि, इसी बीच मंगलवार, 14 सितंबर, 2021 को इनकी कीमतें लगातार नौवें दिन स्थिर रही हैं. बावजूद इसके, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपए प्रति लीटर की दर पर है. वहीं, डीजल 88.62 रुपए प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपए प्रति लीटर है. वहीं, डीजल 96.19 रुपए प्रति लीटर है.

NO COMMENTS