PMVVY : केंद्र ने बढ़ाई वरिष्ठ नागरिकों की निवेश सीमा, बढ़ेगा पेंशन

0
1911
PMVVY

बढ़ेगी सामाजिक सुरक्षा, 8% सालाना रिटर्न की गारंटी

नई दिल्ली : वरिष्ठ नागरिकों के लिए “प्रधानमंत्री वय वंदन योजना” (PMVVY) में निवेश की रकम की सीमा डबल कर दी गई है. साथ ही इस योजना की अवधि भी दो साल बढ़ा दी गई है. अब इस योजना में 15 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकेगा. इस प्रावधान से वरिष्ठ नागरिकों का सामाजिक सुरक्षा कवर बढ़ेगी. अर्थात पेंशन राशि भी बढ़ जाएगी.

कौन कर सकता है PMVVY में निवेश?
वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू इस योजना में 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिक निवेश कर सकते हैं. पहले यह योजना 4 मई 2017 से 3 मई 2018 के लिए ही थी. अब इसके तहत निवेश करने की अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया है.

8% सालाना रिटर्न की गारंटी और पेंशन
इस योजना के तहत निवेशकों को दस साल तक 8% सालाना रिटर्न की गारंटी के साथ पेंशन दिया जाता है. इस योजना में निवेश करने वाले वरिष्ठ नागरिक मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर पेंशन ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में निवेश की रकम बढ़ाने और अवधि विस्तार का फैसला लिया गया. सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी है.

10 हजार रुपए तक मासिक पेंशन
प्रसाद ने बताया कि मंत्रिमंडल ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों को बढ़ावा देते हुए योजना के तहत निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दिया है. इससे वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के प्रावधानों को बढ़ाया जा सकेगा. निवेश की रकम बढ़ने से वरिष्ठ नागरिकों को 10 हजार रुपए तक मासिक पेंशन मिल सकेगी.

क्या है ‌PMVVY?
PMVVY के तहत अब तक सीनियर सिटीजन को दस साल की अवधि के लिए न्यूनतम 1,000 रुपए मासिक पेंशन की गारंटी है. दस साल तक 8% सालाना रिटर्न की गारंटी के साथ पेंशन दी जाती है. इसमें पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर लिया जा सकता है.

इससे पहले वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2014 के तहत 3.11 लाख वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिला था. मार्च 2018 तक कुल 2.23 लाख वरिष्ठ नागरिक इस पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं. PMVVY का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) करती है.

NO COMMENTS