एच.एम.टी. चावल के जनक स्व. खोब्रागड़े को राहुल ने दी श्रद्धांजलि

0
89
दादाजी खोब्रागड़े के नांदेड़ गांव स्थित निवास पर बुधवार को श्रद्धांजलि अर्पित करते कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी.

पहुंचे चंद्रपुर के नांदेड़, ‘भारतरत्न’ दिलाने की मांग सुनी, चौपाल में सरकार पर किया प्रहार

चंद्रपुर (महाराष्ट्र) : जिले के नांदेड़ गांव पहुंचकर आज बुधवार, 13 जून को भा.रा.कां. के अध्यक्ष राहुल गांधी ने एच.एम.टी. चावल के जनक स्व. दादाजी खोब्रागड़े के निवास जाकर उन्हें श्रंद्धांजलि अर्पित की और दादाजी खोब्रागड़े के पुत्र मित्रजित खोब्रागड़े से बातचीत की और परिवार का हाल-समाचार जाना.

दादाजी को ‘भारतरत्न’ राष्ट्रीय सम्मान देने की मांग
मित्रजित ने दादाजी खोब्रागड़े के नाम पर कृषि संबंधी शोध करने के लिए भूखंड देने और दादाजी को ‘भारतरत्न’ राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित करवाने की मांग राहुल गांधी से की.

खोब्रागड़े परिवार को आर्थिक सहायता
दादाजी खोब्रागड़े परिवार के सदस्यों को कांग्रेस की ओर से ढाई लाख रुपए वडेट्टीवार द्वारा दिए गए. बाद में और 5 लाख रुपए देने का आश्वासन दिया गया. जिले के वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरेश पुगलिया की ओर से 1 लाख रुपए की मदद दी गई.

अनेक नेता थे साथ, पार्टी का कोई किसान नेता नजर नहीं आया
उनके साथ विधानपरिषद के उपसभापति माणिकराव ठाकरे, विधानसभा के विरोधी पक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अशोक चव्हाण, महाराष्ट्र प्रभारी मोहन प्रकाश और अ.भा.कां. कमिटी के महासचिव अशोक गहलोत भी थे. जिले के बड़े नेता और कार्यकर्ता भी उनके साथ वहां पहुंचे थे, लेकिन कांग्रेस के किसान संगठन का न कोई प्रदेश पदाधिकारी था और न जिले के ही पार्टी के किसान संगठन का कोई नेता वहां नजर आया.

चौपाल को किया सम्बोधित, दिए सवालों के जवाब
बाद में पार्टी की ओर से आयोजित चौपाल में राहुल गांधी ने विदर्भ में सिंचाई व्यवस्था में और अधिक सुधार करने की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने कहाकि दादाजी ने एचएमटी धान की खोज मात्र अपने फायदे नहीं किया, उन्होंने खोज से देश के हजारों किसानों को फायदा पहुंचाया. देश में ऐसे लाखों किसान हैं. लेकिन सरकार नहीं कर रही. सरकार केवल 15-20 लोगों को ही फायदा पहुंचाने में लगी हुई है.

महाराष्ट्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो यहां भी हम किसानों का कर्ज माफ़ करेंगे
इस दौरान उन्होंने किसानों के साथ चौपाल कर उनकी समस्याएं जानी और पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए. राहुल ने केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों पर प्रहार करते हुए कहा कि कर्नाटक में हमारी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया, इसी तरह का काम पंजाब में भी किया गया. लेकिन इस भाजपा सरकार में किसानों का कर्ज माफ करने की हिम्मत नहीं है. उन्होंने वादा किया कि महाराष्ट्र में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद यहां भी हम किसानों का कर्ज माफ़ करेंगे.

जिनको हिंदुस्तान भूल गया है, उन तक पहुंचकर उन्हें मदद दी जाएगी
उन्होंने कहा कि आज जरूरत है कि देश के हर जिले में फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट खुले, जिससे किसान सीधे अपना सामान बेचे और उपयुक्त मुनाफ़ा कमाए. दादाजी खोब्रागड़े की चर्चा करते हुए राहुल ने कहा कि देश में अनेक साइंटिफिक लैब हैं, बावजूद इसके एक व्यक्ति सीमित संसाधन में अपने घर पर शोध कर एक नए बीज तैयार करता है. सरकार की अगर उन्हें मदद मिलती तो वे बहुत कुछ कर सकते हैं. मै ऐसे लोगों को ढूंढ रहा हूं और उनकी मदद करूंगा. राहुल ने कहा कि दादाजी खोब्रागड़े को 108 अवार्ड मिले. बावजूद इसके वे छोटे से घर में सादा जीवन जीते रहे, उन्हें मदद मिलनी चाहिए थी, लेकिन सरकार ने नहीं की. जिनको हिंदुस्तान भूल गया है, उन तक पहुंचकर उन्हें मदद दी जाएगी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY