उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों से अब छिन जाएगी ‘सरकारी बादशाहत’

0
2104
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री-अखिलेश यादव, मायावती, मुलायमसिंह यादव, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह और नारायणदत्त तिवारी, जिनसे अब छिन जाएगा आजीवन सरकारी बंगले का सुख भोग.

जीवनभर के लिए सरकारी बंगले के ‘सुख’ से सुप्रीम कोर्ट ने किया वंचित

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजन्म सरकारी बंगला आवंटित किए जाने के यूपी कानून को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया और कहा, ‘यह संविधान के खिलाफ है, यह कानून समानता के मौलिक अधिकार के खिलाफ है और मनमाना है.’ इसके बाद अब राज्य के 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों को मुफ्त के सरकारी आशियाने रुखसत होना पड़ेगा.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जिन्हें सरकारी बंगला खाली करना होगा, उनकी फेहरिस्त में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और भाजपा के कई पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के कानून को रद्द करते हुए स्पष्ट कहा है कि यह कानून संविधान के खिलाफ है, समानता के मौलिक अधिकार के खिलाफ है और मनमाना है.

इन पूर्व मुख्यमंत्रियों को खाली करने होंगे सरकारी बंगले…

1. अखिलेश यादव : अखिलेश यादव फिलहाल समाजवादी पार्टी के मुखिया हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पहले अखिलेश ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे. यही वजह है कि उनका नाम भी इस फेहरिस्त में दर्ज है, जिनके नाम सरकारी बंगला आवंटित है. अखिलेश यादव साल 2012 से लेकर 2017 तक UP के मुख्यमंत्री रहे.

2. मुलायम सिंह यादव : पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव सपा के संस्थापक हैं और यूपी के 3 बार मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. मुलायम सिंह के नाम भी सरकारी बंगला आवंटित है. साल 1992 में उन्होंने समाजवादी पार्टी बनाई. वह तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं. मुलायम सिंह यादव क्रमशः 5 दिसम्बर, 1989 से 24 जनवरी, 1991 तक, 5 दिसम्बर, 1993 से 3 जून, 1996 तक और 29 अगस्त, 2003 से 11 मई, 2007 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री रहे.

3. राजनाथ सिंह : राजनाथ सिंह भाजपा के के कद्दावर नेता और केंद्र सरकार में गृह मंत्री हैं. राजनाथ सिंह के नाम पर भी यूपी में सरकारी बंगला आवंटित है, क्योंकि 28 अक्टूबर, 2000 से 8 मार्च, 2002 तक वह भी यूपी के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. राजनाथ सिंह 19वें मुख्यमंत्री के रूप में राज्य को सेवा दे चुके हैं.

4. कल्याण सिंह : कल्याण सिंह फिलहाल राजस्थान के गवर्नर हैं. वे दो बार यूपी के मुख्यमंत्री रहे हैं. एक बार वह 24 जून, 1991 से 6 दिसम्बर, 1992 तक मुख्यमंत्री रहे और दूसरी बार वह 21 सितम्बर, 1997 से 12 नवम्बर, 1999 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे.

5. मायावती : मायावती उत्तर प्रदेश की कद्दावर नेता हैं और बहुजन समाजवादी पार्टी की मुखिया हैं. वे फिलहाल यूपी की सत्ता हासिल करने के लिए काफी सक्रिय भी हैं. मायावती 4 बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. उनका आखिरी कार्यकाल 13 मई, 2007 से 15 मार्च, 2012 रहा है. इनके नाम पर भी पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते सरकारी बंगला आवंटित है.

6. नारायणदत्त तिवारी : नारायणदत्त तिवारी का राजनीति में काफी जाना-पहचाना नाम है. तिवारी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड के भी मुख्यमंत्री रह चुके हैं. ये तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. इन्हें भी अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकारी बंगला खाली करना होगा.

NO COMMENTS