10 हजार नई नौकरियां इस वर्ष देगा स्टेट बैंक

0
82
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रजनीश कुमार.

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) इस साल 10,000 लोगों को नौकरी देने वाला है. यह नौकरी लिपिक सह लेखा सहायक और अधिकारी, दोनों वर्गों में होगी.

कर्मचारियों एवं अधिकारियों की भर्ती की तैयारी शुरू
एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने बताया कि इस समय उनके बैंक में करीब 2.64 लाख कर्मचारी हैं, जिनमें से हर महीने करीब 1,000 कर्मचारी और अधिकारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उनमें से 75 से 80 फीसदी की भर्ती की जाएगी. इस तरह चालू वित्त वर्ष के दौरान 9,000-10,000 कर्मचारियों एवं अधिकारियों की भर्ती की तैयारी शुरू कर दी गई है.

मोबाइल ऐप में अधिक से अधिक सेवाएं ऑफर करने की तैयारी
एसबीआई अध्यक्ष ने कहा कि एसबीआई अपने मोबाइल ऐप में अधिक से अधिक सेवाएं ऑफर करने की तैयारी में है, ताकि उसके ग्राहकों को शाखाओं में आने की जहमत न उठानी पड़े. उन्होंने कहा की फिलहाल केवल 16 फीसदी ग्राहक ही शाखाओं में आकर सेवाएं ले रहे हैं. शेष 84 फीसदी ग्राहक या तो इंटरनेट बैंकिंग के जरिये या मोबाइल फोन के ऐप या इसके ई-कियोस्क के जरिये सेवा ले रहे हैं.

उन्होंने बताया कि एसबीआई की कुल शाखाओं की संख्या 23,000 के करीब है, जिनमें लगभग 42 करोड़ बैंक खाते हैं. तकनीक पर सालाना 3,500 करोड़ रुपए खर्च की जा रही है, ताकि बैंक पूरी तरह से डिजिटल बन सके.

योनो (यू ओनली नीड वन) ऐप को अधिक उपयोगी बनाया जा रहा
इसी क्रम में बैंक के सभी ऐप को भी बेहतर बनाया जा रहा है. एसबीआई ने पिछले साल 23 नवंबर को योनो (यू ओनली नीड वन) ऐप जारी किया था, जिसमें ग्राहकों को लेन-देन, मनी ट्रांसफर तथा कुछ और सुविधाएं मिल रही हैं. रजनीश कुमार ने बताया कि अब इस ऐप को और उपयोगी बनाया जा रहा है, ताकि ग्राहकों को इस पर वित्तीय सेवाओं के अलावा लाइफस्टाइल से जुड़ी सेवाएं भी मिल सके.

उल्लेखनीय है कि बैंक अब अपने ऐप पर दी जाने वाली सेवाओं में होटल बुकिंग, किताबों की बिक्री, कैब बुकिंग, मनोरंजन, खाना पीना, ट्रैवल, बीमा व चिकित्सा सेवाएं, शॉपिंग आदि भी शामिल कर रही है. इसके लिए बैंक विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियों से करार करती है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY