माधवबाग आरोग्य संपदा संस्थान में वरिष्ठ महिला सम्मेलन

0
127

हजारों महिलाएं हुईं सहभागी, उत्कृष्ट कार्य के लिए उनका सत्कार

संवाददाता
कोंढाली (नागपुर) :
विश्व महिला दिवस के अवसर पर गुरुवार, 8 मार्च को माधवबाग कॉरडिआक महाराष्ट्र वरिष्ठ नागरिक महासंघ (फेस्कॉम) द्वारा माधवबाग आरोग्य संपदा संस्थान परिसर में वरिष्ठ महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया.

सम्मेलन में महिलाओं को ह्रदय रोग से बचाव तथा योग आदि विषय पर मार्गदर्शन किया गया एवं विविध क्षैत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाली महिलाओं का सत्कार किया गया.

महाराष्ट्र फेस्कॉम के अध्यक्ष दत्तात्रय चौधरी की अध्यक्षता में संपन्न सम्मेलन में विदर्भ फेस्कॉम के पूर्व अध्यक्ष बबनराव वानखेड़े, माधवबाग के कॉर्पोरेट हेड मिलिंद सरदार, विदर्भ रिजन हेड डॉ. इमरान साबीर, माधवबाग की मुख्य आहार विशेषज्ञ डॉ.स्नेहल परांजपे आदि उपस्थीत थे.

महिलाओं के हृदय रोग तथा मधुमेह नियंत्रण पर कार्यशाला

प्रख्यात वैद्य स्व.डॉ माधव साने की प्रतिमा का पूजन तथा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. माधवबाग आरोग्य संपदा संस्थान में विश्व महिला दिवस के उपलक्ष में महिलाओं को हृदय रोग तथा मधुमेह जैसी बीमारियों पर नियंत्रण कैसे रखें, इस विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया था.

उचित आहार तथा योग से घातक बीमीरियों से बचाव संभव

कार्यक्रम की प्रस्तावना माधवबाग के प्रशासकीय अधिकारी प्रशांत ठाकरे ने की. उन्होंने “महिलाओं के हृदय रोग तथा मधुमेह नियंत्रण पर कार्यशाला” विषय पर बताया कि महिलाओं में ह्रदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तदाब आदि घातक बीमारियां तेजी से फैल रही हैं. उन्होंने कहा कि उचित आहार तथा योग से इन बीमीरियों से बचाव संभव है.

ह्रृदय शुद्धिकरण प्रक्रिया की जानकारी

इस अवसर पर ‘ह्रृदय शुद्धिकरण प्रक्रिया की जानकारी’ तथा ‘हृदय रोग कब और कैसे’ संबंधी जानकारी भी दी गई. हृदयरोग रोग कब-कैसे-होता है? हृदय रोग पर नियंत्रण कैसा पाया जाए? ब्लाकेज तथा चरबी पर कैसे नियंत्रण पाया जाए? इस विषय पर उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों और हृदय विकार से पीड़ित लोगों को सविस्तर जानकारी दी गई. बिना शल्यचिकित्सा के ही हृदय विकार पर नियंत्रण पाया जा सकता है. हृदय विकार में ब्लॉकेज कैसे बनते हैं, ब्लॉकेज न हो, इसकी जानकारी भी दी गई.

उत्कृष्ट कार्य के लिए महिलाओं का सत्कार

कार्यक्रम में माधवबाग द्वारा विविध क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए कोंढाली की सरपंच वृशाली गोपाल माकोड़े, पूर्व सरपंच सलमा जावेद पठाण, प्रख्यात कीर्तनकार निर्मला बालापुरे, कोंढाली के लाखोटीया भुतड़ा महाविद्यालय की पूर्व प्राचार्या नंदाताई तातोड़े, महिला पत्रकार ज्योति तिवारी, शोभा जयपुरकर, रेणूताई काशीकर, हेमाताई आदमने, प्रतिभा ताई खिरवडकर का अतिथियों के हाथों शाल, श्रीफल, स्मृति चिह्न देकर सत्कार किया गया.

स्वास्थ्य के लिए अच्छा आहार बहुत जरूरी : डॉ. परांजपे

माधवबाग की मुख्य आहार विशेषज्ञ डॉ.स्नेहल परांजपे ने अपने मार्गदर्शन में बताया कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा आहार बहुत जरूरी है. उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि भारतीय महिला अपने घर तथा परिवार की जिम्मेदारी संभलते हुए अपने आहार की उपेक्षा करती है, इसलिये बहुतांश भारतीय महिलाओं में प्रोटीन की कमी पाई जाती है. यह कमी कैसे पूरी करें, इस विषय पर भी जानकारी उन्होंने दी.

आरोगय संस्कार प्रमुख डॉ. महेश खरे ने भी महिलाओं का मार्गदर्शन किया. कार्यक्रम की सफलता के लिए माधवबाग के प्रशासकीय अधिकारी प्रशांत ठाकरे के नेतृत्व में सभी कर्मचारियों ने परिश्रम किया. कार्यक्रम में वन वैभव संघटना, गढ़चिरोली की महिलाएं बड़ी संख्या में सहभागी हुईं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY