58 राज्यसभा सीटों के लिए 16 राज्यों में 23 मार्च को चुनाव

0
135

नई दिल्ली : अप्रैल-मई 2018 में रिटायर हो रहे राज्यसभा सदस्यों की सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है. ये चुनाव 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए आगामी 23 मार्च को होगा. चुनाव आयोग ने नामांकन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च घोषित की है.

इधर अप्रैल में उत्तर प्रदेश की नौ राज्यसभा सीटें खाली हो जाएंगी. इसमें नरेश अग्रवाल, जया बच्चन, किरणमय नंदा, चौधरी मुनवार सलीम, आलोक तिवारी और दर्शन सिंह यादव (सभी सपा), मुनकाद अली (बसपा), प्रमोद तिवारी (कांग्रेस) और विनय कटियार (भाजपा शामिल हैं. इन सभी का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म होगा.

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की 4 सीटें खाली हो रही हैं और इनके लिए कई लोग सिफारिश कर रहे हैं. पार्टी नामांकित उम्मीदवारों के नाम की घोषणा 18 मार्च को करेगी. वहीं 3 सीटें तेलंगाना, 3 आंध्र प्रदेश और 4 सीट गुजरात से खाली हो रही है.

इसी के साथ केरल से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव भी होगा. यह सीट जदयू सदस्य एम.पी. वीरेन्द्र कुमार के गत वर्ष 20 दिसंबर को इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी. आयोग द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक 13 राज्यों से 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को, दो राज्यों (उड़ीसा और राजस्थान) से छह राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को समाप्त हो रहा है. वहीं महाराष्ट्र और बिहार से छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से पांच-पांच तथा गुजरात और कर्नाटक से चार चार सदस्यों का कार्यकाल इसी दिन पूरा होगा.

बढ़ेगी सत्तारूढ़ एनडीए की ताकत

फिलहाल केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए के पास राज्यसभा में 83 सदस्य हैं. इसमें से भाजपा के 58, जदयू के 7, टीडीपी के 6, शिवसेना के 3, शिरोमणि अकाली दल के 2, पीडीपी के 2 और अन्य सहयोगी दलों के 4 सदस्य हैं. संभावना है कि इन चुनावों से भाजपा को 9 सीटों का फायदा हो सकता है. ऐसा होने से बीजेपी इन 55 सीटों में से 27 सीटों पर कब्जा जमा सकती है. इससे राज्यसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या बढ़कर 67 तक पहुंचने की उम्मीद है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY