वेकोलि में वार्षिक ‘खान सुरक्षा पखवाड़ा -2017’ का समापन

0
1742
उमरेड में वेकोलि के वार्षिक खान सुरक्षा पखवाड़ा के समापन समारोह में पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन करते खान सुरक्षा महानिदेशक पी.के. सरकार एवं वेकोलि के सीएमडी आर.आर. मिश्र.

टीम वेकोलि का लक्ष्य “मिशन जीरो हार्म” प्राप्त करना-सीएमडी मिश्र

नागपुर : वेस्टर्न कोलफ़ील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) के उमरेड क्षेत्र में आज खान सुरक्षा महानिदेशालय (पश्चिमी अंचल) एवं वेकोलि के संयुक्त तत्वावधान में ‘वार्षिक खान सुरक्षा पखवाड़ा-2017’ का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न हुआ. समारोह उमरेड क्षेत्र के श्री छत्रपति शिवाजी महाराज स्टेडियम में मनाया गया.

समारोह के मुख्य अतिथि भारत सरकार के खान सुरक्षा महानिदेशालय, धनबाद के खान सुरक्षा महानिदेशक पी.के. सरकार थे. वेकोलि के सीएमडी राजीव रंजन मिश्र ने समारोह की अध्यक्षता की. खान सुरक्षा उप महानिदेशक (इंचार्ज) (पश्चिमी अंचल) डी.के. साहू कार्यकम के विशिष्ठ अतिथि थे.

कार्यक्रम में वेकोलि के निदेशक (कार्मिक) डॉ. संजय कुमार, निदेशक (तकनीकी / योजना एवं परियोजना) टी.एन. झा, निदेशक (वित्त) एस.एम. चौधरी, मुख्य सतर्कता अधिकारी ए.पी. लभाने, खान सुरक्षा निदेशक, पश्चिम अंचल क्षेत्र रिजन-2 के श्री प्रभात कुमार, वेकोलि के महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं संरक्षण) ए.के. सिंह, महाप्रबंधक (उमरेड क्षेत्र) एम.के. मजूमदार, कोल इंडिया सेफ्टी बोर्ड मेम्बर सी.जे. जोसफ, ट्रेड यूनियनों के वरिष्ठ नेतागण एच.एस. बेग, रमेश बल्लेवार, सीएमओएआई. के पदाधिकारी सौरभ दूबे एवं त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति के सदस्य विशेष रूप से उपस्थित थे.

वेकोलि के उमरेड क्षेत्र के श्री छत्रपति शिवाजी महाराज स्टेडियम में शुक्रवार, 23 फरवरी को खान सुरक्षा महानिदेशालय (पश्चिमी अंचल) एवं वेस्टर्न कोलफ़ील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित वार्षिक खान सुरक्षा पखवाड़ा-2017 के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह कार्यक्रम के दृश्य.

पाथाखेड़ा क्षेत्र की शोभापुर को पहला, तवा-2 खदानों को दूसरा पुरस्कार

पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान “ग्रुप ए” में भूमिगत खदान की केटेगरी के अंतर्गत पाथाखेड़ा क्षेत्र की शोभापुर और तवा-2 खदानों को क्रमशः प्रथम द्वितीय तथा नागपुर क्षेत्र की अदासा और पाथाखेड़ा क्षेत्र की छत्तरपुर-1 खदान को तृतीय पुरस्कार मिला. “ग्रुप ए” की खुली खदानों के अंतर्गत नागपुर क्षेत्र की गोंडेगांव को प्रथम, माजरी क्षेत्र की न्यू माजरी ओसी-2 ए और उमरेड क्षेत्र की मकरधोकड़ा-1 को द्वितीय एवं चंद्रपुर क्षेत्र की पदमपुर और दुर्गापुर को तृतीय पुरस्कार दिया गया.

मुख्य अतिथि खान सुरक्षा महानिदेशक पी.के. सरकार ने सुरक्षा ध्वज का आरोहन कर भव्य सुरक्षा प्रदर्शनी का उदघाटन किया. उसके बाद अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर शहीद कर्मियों की याद में दो मिनट का मौन रखा. कार्यक्रम के दौरान वेकोलि के सुरक्षा एवं संरक्षण विभाग द्वारा एक स्मारिका का विमोचन भी किया गया.

वेकोलि को उड़ीसा की इब वैली में चार नए कोल ब्लॉक मिले
.
कार्यक्रम के अध्यक्ष वेकोलि के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक राजीव रंजन मिश्र ने अपने अध्यक्षीय संबोधन के माध्यम से वेकोलि में कल्चरल चेंज लाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि कोल इंडिया के विजन 2020-30 डॉक्यूमेंट में सुरक्षा को विशेष महत्व दिया गया है. मुझे मेरी टीम पर पूर्ण विश्वास है कि, हम “मिशन जीरो हार्म” के लक्ष्य को अवश्य हासिल करेंगे. उन्होंने बताया कि डब्ल्यूसीएल को हाल ही में वेकोलि को उड़ीसा की इब वैली में चार नए कोल ब्लॉक मिले हैं. इस प्रकार वेकोलि तीन राज्यों से कोयला उत्पादन करने वाली कोल इंडिया की पहली कंपनी होगी.

उन्होंने यह जानकारी भी दी कि डब्ल्यूसीएल की छह खदानों को वर्ष 2015-16 के राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. उन्होंने बताया कि टीम डब्ल्यूसीएल के बढ़ते हुए कोयला उत्पादन से उपभोक्ताओं को कोयले की अधिक से अधिक उपलब्धता प्राप्त होगी.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पी.के. सरकार ने टीम को एकजुट होकर शून्य दुर्घटना का लक्ष्य प्राप्त करने का सन्देश दिया तथा टीम वेकोलि द्वारा बनाए गए उपकरणों की सराहना की और उन्हें अन्य कम्पनियों के साथ साझा करने का भी सुझाव दिया. खान सुरक्षा के क्षेत्र में वेकोलि द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करते हुए उन्होंने सेफ्टी के लिए दिलों में एक तमन्ना जगाने का भी आह्वान किया. उन्होंने वेकोलि के प्रबंधन पर पूरा विश्वास दिखाते हुए कहा कि, मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि वेकोलि प्रबंधन खान सुरक्षा के मामले में कोई कमी नहीं बरतेगा.

इससे पहले खान सुरक्षा उप महानिदेशक (इंचार्ज) (पश्चिमी अंचल) डी.के. साहू ने भी कर्मियों के प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया. कार्यक्रम के दौरान ट्रेड यूनियन के नेतागणों ने भी अपने विचार व्यक्त किए.

आरंभ में स्वागत भाषण वेकोलि के महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं संरक्षण) ए.के. सिंह व धन्यवाद ज्ञापन क्षेत्रीय महाप्रबंधक (उमरेड क्षेत्र) एम.के. मजूमदार ने किया तथा संचालन जाकिर हुसैन ने किया. वेकोलि के सभी क्षेत्रों ने विभिन्न झांकियों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण, सुरक्षा और स्वच्छता का संदेश भी दिया.

NO COMMENTS