देश के विश्वविद्यालयों और कालेजों की नौकरियों पर डाका, आधार लिंकिंग से हुआ खुलासा

80 हजार प्रोफेसरों का 4-4 नौकरियों पर कब्जा, और वेतन पर भी

0
1439
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर.

नई दिल्ली : नौकरियों पर डाका…!… वह भी देश के विश्वविद्यालयों और कालेजों में… यह चौंकाने वाली खबर दी है केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने. उन्होंने कल शुक्रवार को यहां बताया कि देश के विश्वविद्यालयों और कालेजों में करीब 80 हजार ऐसे प्रोफेसर नौकरी कर रहे हैं, जो एक या दो जगह नहीं, बल्कि चार-चार कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में नौकरियां कर रहे हैं.

सत्यापन और आधार लिंकिंग से हुआ खुलासा

ये प्रोफेसर सभी जगह से वेतन भी ले रहे हैं. इसका खुलासा तब हुआ, जब देश भर के विश्वविद्यालयों और कालेजों में पढ़ा रहे शिक्षकों के सत्यापन (वेरीफिकेशन) किया गया और उन्हें आधार से लिंक किया गया. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लिया है और ऐसे शिक्षकों की पहचान करके उनके खिलाफ जल्द ही कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश हमने दिए हैं.

15 लाख में से 12.50 लाख शिक्षकों का सत्यापन और आधार लिंकिंग

जावडेकर ने शुक्रवार को आल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन (एआईएसएचई) की वर्ष 2016-17 की रिपोर्ट जारी करने के दौरान यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में देश भर के विश्वविद्यालयों और कालेजों में करीब 15 लाख शिक्षक कार्यरत हैं, इनमें करीब 12.50 लाख शिक्षक ऐसे हैं, जो अब तक आधार से जुड़ चुके हैं. अर्थात करीब 85 फीसदी प्राध्यापकों का सत्यापन हो चुका है. बाकी शिक्षकों को भी जल्द से जल्द आधार से लिंक करने की तैयारी चल रही है. उन्होंने बताया कि करीब 80 हजार ऐसे प्रोफेसर भी मिले हैं, जो एक साथ कई जगहों पर पढ़ा रहे हैं और इन सभी जगहों से वेतन भी ले रहे हैं.

एक सवाल के जवाब में जावडेकर ने कहा कि जनता का पैसा है, इसे इस तरीके से लूटने नहीं दिया जाएगा. ऐसे लोगों पर कार्रवाई होगी. हालांकि उन्होंने कहा कि ऐसे सारे शिक्षक राज्यों के विश्वविद्यालयों के हैं. इनमें से कोई भी शिक्षक केंद्रीय विश्वविद्यालयों का नहीं है.

NO COMMENTS